https://www.rakeshmgs.in/search/label/Template
https://www.rakeshmgs.in
RakeshMgs

Adobe Photoshop 2020 Retouching and Painting Tools | Photoshop 2020 Complete Hindi Notes

Updated:

हेल्लो दोस्तों पीछले पोस्ट में मैंने आपको फोटोशॉप 2020 के Measurement Tools के अन्दर 6 टूल्स को बताया था, इस पोस्ट में हम लोग फोटोशॉप के सभी Retouching and Painting Tools के बारे में जानेंगे।
Retouching and Painting Tools के अन्दर 25 टूल्स आते है जो निम्नलिखित है- तो चलिए आज का आर्टिकल स्टार्ट करते है।

यदि आपने पिछले नोट्स को नहीं पढ़ा है तो निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके जरुर पढ़ें।


Adobe Photoshop 2020 Retouching and Painting Tools | Photoshop 2020 Complete Hindi Notes


Retouching and Painting Tools
1.Spot Healing Brush Tool * (J)
Tool icons
इस टूल के माध्यम से आप छोटे-मोटे Quickly दाग धब्बो को मिटा सकते है, जिस भी दाग धब्बे को मिटाना हो ब्रश का साइज़ उससे बड़ा रखे तो परफेक्ट तरीके से मिटेगा। सिम्पली इस टूल को लेकर दाग धब्बो पर क्लिक करें।
2.Healing Brush Tool (J)
Tool icons
इस टूल का भी इस्तेमाल दाग धब्बो को मिटाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते है, इसको बड़े दाग या किसी पार्ट को सही करने के लिए इस्तेमाल में लिया जाता है, यदि आप इसका इस्तेमाल करते है तो आपको पहले किसी फ्रेश एरिया पर Alt बटन को दबाकर माउस से क्लिक करना होगा जिससे उस एरिया का कॉपी ब्रश में आ जायेगा और जब आप किसी दुसरे एरिया में ड्रैग करेंगे तो पुराने सिलेक्शन एरिया पर एक छोटा सा + का निशान दिखाई देगा और जितना आप ड्रा करते रहेंगे उतना एरिया वह का यहाँ दिखने लगेगा। जैसे ही आप ड्रा करके माउस को छोड़ेंगे हीलिंग ब्रश टूल अपने आप बैकग्राउंड से मैच करने लगेगा ।
3.Patch Tool (J)
Tool icons
इस टूल का इस्तेमाल भी दाग धब्बे को मिटने के लिए करते है ये फ्री फॉर्म काम करता है, पहले ख़राब हिस्से पर ड्रा करे उसके बाद जिस हिस्से पर अच्छी टेक्सचर और बढ़िया हिस्सा हो वह ड्रैग करके छोड़ दे इमेज से दाग धब्बा मिट जायेगा।
4.Content-Aware Move Tool (J)
Tool icons
किसी भी इमेज के भाग को उठाकर किसी दुसरे जगह पर मूव करने के लिए इस टूल का इस्तेमाल करते है, जैसे यदि आप अपने फोटो में कोई पेड़ या गमला को अपने स्थान से दुसरे स्थान पर करना चाहते है तो इस टूल के मदद से यदि करते है तो मूव करने के बाद ओरिजिनल हिस्से पर अपने आप ऐसा कलर इमेज भर देगा ताकि पता न चल सके की यहाँ पहले कुछ मौजूद था। लेकिन ध्यान रहे प्रॉपर्टी बार में Extend की जगह Move सलेक्ट होना चाहिए अन्यथा नहीं होगा।
5.Red Eye Tool (J)
Tool icons
इस टूल का इस्तेमाल Red Eye प्रॉब्लम को सही करने के लिए करते है, अक्सर आपने देखा होगा की कैमरा से फोटो कैप्चर करते समय बहुत से लोगो का आँख चमक जाता है जिसके कारण लाल रंग दिखने लगता है मतलब आँख का हिस्सा लाल कलर में बदल जाता है उसे इस टूल के मदद से सुधार सकते है। इस टूल को लेने के बाद प्रॉपर्टी बार से वैल्यू कम ज्यादा करके सिम्पली आँख पर जहाँ लाइट ज्यादा हो वहाँ एक क्लिक कर दें हो जायेगा।
6.Brush Tool * (B)
Tool icons
ब्रश टूल प्राइमरी पेंटिंग टूल है जिसका इस्तेमाल पेंटिंग, स्ट्रोक, मास्क और लेयर्स पर काम करने के लिए इस्तेमाल होता है।
7.Pencil Tool (B)
Tool icons
ये भी ब्रश टूल की तरह होता है लेकिन ब्रश टूल थोडा सॉफ्ट edge देता है और पेंसिल का edge हार्ड होता है यानि इसको ड्रा करने पर स्मूथ्नेस नहीं मिलता है।
8.Color Replacement Tool (B)
Tool icons
इस टूल के मदद से फोटोशॉप में आसानी से कलर को रिप्लेस कर सकते है। foreground कलर में पहले कलर को सेलेक्ट करें उसके बाद प्रॉपर्टी बार से Mode को सेलेक्ट करें फिर ब्रश को ड्रा करें कलर रिप्लेस होने लगेगा।
9.Mixer Brush Tool (B)
Tool icons
नार्मल ब्रश टूल का अपोजिट काम करता है, इस टूल से कलर को मिक्स किया जा सकता है, प्रॉपर्टी बार से ब्रश का टाइप सेलेक्ट करें Dry, Wet वगैरह उसके बाद पेंट करें फर्स्ट टाइम ब्रश चलाकर छोड़ते है तो प्रॉपर्टी बार में कलर ट्रांसपेरेंट हो जाता है उसके बाद ड्रैग करने पर कलर को मिक्स करने लगता है।
10.Clone Stamp Tool * (S)
Tool icons
क्लोन स्टाम्प टूल का इस्तेमाल भी हीलिंग ब्रश की तरह होता है लेकिन थोडा अलग होता है, इसको भी इमेज के हिस्से को सही करने में इस्तेमाल कर सकते है, इसको भी Alt बटन के साथ ही पिक्सेल एरिया को सेलेक्ट किया जाता है और एक बार जिस एरिया को सेलेक्ट कर लिए यदि बिना माउस छोड़े ड्रैग करते है तो सेलेक्ट किये गए एरिया के आसपास के सभी हिस्से को उठाकर रख देगा।
11.Pattern Stamp Tool (S)
Tool icons
इस टूल से पैटर्न को ड्रा कर सकते है। पैटर्न बदलने के लिए प्रॉपर्टी बार से पैटर्न को सेलेक्ट करें और उससे सम्बंधित सेटिंग भी कर सकते है।
12.History Brush Tool * (Y)
Tool icons
इस टूल का काम हिस्ट्री को लाना होता है, जैसे यदि आपने अपने इमेज पर लाइट इफ़ेक्ट डाला और आप पुन: उसपर ब्रश से कोई कलर कर दिया अब यदि आप हिस्ट्री ब्रश को चलाते है तो जैसा आपने इमेज इम्पोर्ट किया था वैसा दिखने लगेगा जहाँ-जहाँ ब्रश घुमाएंगे वहां का हिस्सा पहले जैसा दिखेगा।
13.Art History Brush Tool (Y)
Tool icons
ये टूल हिस्ट्री ब्रश के विपरीत होता है, इसका इस्तेमाल यदि आप करते है तो ड्रा करते समय स्टाइल ब्रश डिफ़ॉल्ट सेलेक्ट रहता है इमेज पर कुछ टेक्सचर बना देता है। जिससे फोटो का कुछ हिस्सा ख़राब हो जाता है जिसको आप हिस्ट्री ब्रश से सही कर सकते है। वैसे इस टूल का ज्यादा इस्तेमाल नहीं होता है लेकिन आप एकबार जरुर इस्तेमाल करें।
14.Eraser Tool * (E)
Tool icons
इस टूल का इस्तेमाल किसी हिस्से को मिटाने के लिए करते है लेकिन ध्यान रहे यदि इमेज ट्रांसपेरेंट है तो इमेज को इरेस करके ट्रांसपेरेंट ही बनाएगा यदि इमेज ट्रांसपेरेंट न हो तो बैकग्राउंड में जो भी कलर सेलेक्ट होगा उसको भरने (Fill करने) लगेगा
15.Background Eraser Tool (E)
Tool icons
इस टूल से किसी भी प्रकार का इमेज हो ड्रा करने पर सभी कलर को हटाकर ट्रांसपेरेंट बनाने लगेगा यानि की बैकग्राउंड को ही रिमूव कर देगा।
16.Magic Eraser Tool (E)
Tool icons
यह टूल बिलकुल मैजिक वैंड टूल की तरह है उसमे कलर के अनुसार सिलेक्शन होता है लेकिन इसमें कलर के अनुसार बैकग्राउंड इरेस होता है। यदि सिंगल कोई कलर है तो एक क्लिक में इस टूल के मदद से हटा सकते है।
17.Gradient Tool * (G)
Tool icons
इस टूल का इस्तेमाल कई कलर को मिलाकर बैकग्राउंड या इफ़ेक्ट के रूप में ड्रा करने के लिए किया जाता है, इसमें आपको कई ग्रेडिएंट कलर देखने को मिल जाता है, मोड बदलने के लिए प्रॉपर्टी बार से Linear, Radial, angle आदि को सेलेक्ट कर सकते है। इसमें आप खुद के कस्टम कलर को भी सेट कर सकते है।
18.Paint Bucket Tool (G)
Tool icons
इस टूल के मदद से सिमिलर कलर पर फिल करने के लिए प्रयोग करते है, जैसे यदि कोई सफ़ेद रंग है उसे आप नीला करना चाहते है तो पहले foreground कलर में सेलेक्ट कर ले उसके बाद इस टूल से फिल करें, इसकी ओपसिटी और टॉलरेंस सेटिंग आप प्रॉपर्टी बार से सेट कर सकते है। और हां आप चाहे तो Property Bar के Source आप्शन में Foreground के जगह पैटर्न भी ले सकते है।
19.3D Material Drop Tool (G)
Tool icons
इस आप्शन का इस्तेमाल 3D मॉडलिंग में किया जाता है, 3D Material Drop Tool से किसी सैंपल एरिया को सेलेक्ट करके किसी दुसरे एरिया पर मॉडल को मूव कर सकते है, लेकिन इसका इस्तेमाल करते समय याद रहे आपका जो लेयर है वो या तो 3D Layer हो या फिर Mess लेयर होना आवश्यक है अन्यथा नहीं होगा।
20.Blur Tool
Tool icons
इस टूल के मदद से ब्रश करके किसी एरिया को धुंधला करने के लिए इस्तेमाल करते है, इसके मदद से जब आप ब्रश करते है तब सॉफ्ट एरिया होकर blur हो जाता है।
21.Sharpen Tool
Tool icons
ये blur का जस्ट उल्टा होता है यदि किसी एरिया का edge सही नहीं दिख रहा है तो इस टूल का इस्तेमाल कर सकते है जिससे की इमेज में शार्प बढ़ जाता है।
22.Smudge Tool
Tool icons
इस टूल का इस्तेमाल किसी भी इमेज के पिक्सेल को फैलाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, डिजिटल पेंटिंग में भी इसका इस्तेमाल किया जाता जिसे Finger Painting भी कहा जाता है।
23.Dodge Tool * (O)
Tool icons
इस टूल का इस्तेमाल किसी डार्क एरिया पर ब्रश के मदद से लाइट करने के लिए करते है, लाइट जिस जगह देनी हो उसके अनुसार प्रॉपर्टी बार से रेंज को सेलेक्ट कर सकते है, जैसे मुझे Midtone पर इफ़ेक्ट देना है तो सिर्फ midtone पर ही लाइट होगा।
24.Burn Tool (O)
Tool icons
यदि इस टूल का इस्तेमाल आप करते है तो ये उसी को और डार्क करेगा, जैसे यदि हल्का कोई कलर हो तो उसपर बार बार ब्रश घुमाने से वो और डार्क हो जाता है, इसकी भी सेटिंग प्रॉपर्टी बार से कर सकते है।
25.Sponge Tool (O)
Tool icons
इस टूल का इस्तेमाल कलर को कम या ज्यादा करने के लिए किया जाता है, इसका डिफ़ॉल्ट सेट तो स्पंज होता है जिसमे ये कलर को सोखता है और कलर को हटाकर Black & White कर देता है यदि आप saturate करना चाहते है तो प्रॉपर्टी बार से मोड को सेलेक्ट कर लें उसके बाद ये कलर को और घोल देगा।


आपको आर्टिकल कैसा लगा? अपनी राय अवश्य दें
Please don't Add spam links,
if you want backlinks from my blog contact me on rakeshmgs.in@gmail.com