https://www.rakeshmgs.in/search/label/Template
https://www.rakeshmgs.in
RakeshMgs

Landing Page किसे कहते है? | What is Landing Page in Hindi

Updated:

ऑनलाइन मार्केटिंग में, लैंडिंग पेज, जिसे कभी-कभी "लीड कैप्चर पेज", "सिंगल प्रॉपर्टी पेज", "स्टैटिक पेज", "स्क्वीज़ पेज" या "डेस्टिनेशन पेज" के रूप में भी जाना जाता है, एक ऐसा वेब पेज होता है जो किसी उपयोगकर्ता की प्रतिक्रिया में प्रदर्शित होता है।

लैंडिंग पेज क्या है? [What is Landing Page?] [In Hindi]

जब उपयोगकर्ता किसी लिंक पर क्लिक करता है, तो वह एक लैंडिंग पेज पर "लैंड" करता है, जो अक्सर एक सूचनात्मक या प्रचारक वेबपेज होता है। अधिकांश ऑनलाइन विज्ञापन लैंडिंग पेज की ओर निर्देशित होते हैं जो विज्ञापन की सामग्री से मेल खाते हैं।
लैंडिंग पेज का डिज़ाइन साधारण होता है और इसका मुख्य उद्देश्य उपयोगकर्ता को एक विशिष्ट कार्रवाई करने के लिए प्रेरित करना होता है, जैसे "अधिक जानें", "अभी डाउनलोड करें", या "आज ही खरीदें"। कुछ लैंडिंग पेज सहबद्ध वेबसाइट टेम्पलेट का उपयोग करते हैं, जबकि अन्य में एक पूरी तरह से अलग डिज़ाइन हो सकता है। ये पृष्ठ एक वेबसाइट में समाहित हो सकते हैं या स्वतंत्र पृष्ठों के रूप में प्रकाशित हो सकते हैं, जो प्राथमिक साइट पर लिंक नहीं करते।
लैंडिंग पेज के उदाहरणों में शामिल हैं:
  • प्रायोजित खोज परिणाम
  • मार्केटिंग ईमेल में एक लिंक
  • यूट्यूब वीडियो में एक लिंक
  • ऐप में एक बटन, जैसे "अभी अपग्रेड करें"
  • फिजिकल मेलिंग में एक प्रचारात्मक यूआरएल
लैंडिंग पेज आमतौर पर ट्रैकिंग और मार्केटिंग उद्देश्यों के लिए एनालिटिक्स कोड के साथ आते हैं। एनालिटिक्स डेटा में स्रोत/रेफरर, आईपी एड्रेस, प्लेटफार्म, और लिंक क्लिक जैसी चीजें शामिल हो सकती हैं। ये मीट्रिक्स बाजारियों को प्रत्येक लैंडिंग पेज की प्रभावशीलता का निर्धारण करने में सहायता करते हैं और रीमार्केटिंग उद्देश्यों के लिए भी उपयोग किए जा सकते हैं, जैसे कि दोहराने वाले आगंतुकों के लिए विज्ञापन को अनुकूलित करना।

लैंडिंग पेज के प्रकार [Type of Landing Pages] [In Hindi]

आपको विभिन्न व्यवसायों के आधार पर लैंडिंग पेज में कई विविधताएं मिलेंगी, लेकिन मुख्य रूप से दो प्रमुख प्रकार के लैंडिंग पेज होते हैं, जो उनके उद्देश्यों के अनुसार परिभाषित होते हैं:
  • लीड जनरेशन लैंडिंग पेज: इसे "लीड जीन" या "लीड कैप्चर" पेज भी कहा जाता है। यह पृष्ठ सामान्यत: लीड डेटा जैसे नाम और ईमेल पतों को इकट्ठा करने के लिए उपयोग किया जाता है। बी2बी मार्केटर्स और हाई-टिकट आइटम बेचने वाली कंपनियां संभावित ग्राहकों की सूची बनाने के लिए इस प्रकार के पृष्ठों का उपयोग करती हैं।
  • क्लिकथ्रू लैंडिंग पेज: यह पृष्ठ ई-कॉमर्स और सास (सॉफ़्टवेयर-ए-ए-सर्विस) मार्केटिंग में अक्सर उपयोग किया जाता है। यह पृष्ठ सीधे बिक्री या सदस्यता के लिए उपयोगकर्ता को भेजता है। आमतौर पर, इनमें एक सरल बटन होता है जो उपयोगकर्ता को चेकआउट फ्लो (जैसे ऐप स्टोर) या लेन-देन पूरा करने की प्रक्रिया में भेजता है।

आपको आर्टिकल कैसा लगा? अपनी राय अवश्य दें
Please don't Add spam links,
if you want backlinks from my blog contact me on rakeshmgs.in@gmail.com