What is Product Life Cycle? In Hindi उत्पाद जीवन चक्र क्या है? हिंदी में
एक बार Product developed हो जाने के बाद, यह PLC का परिचय चरण शुरू करता है। इस चरण में, उत्पाद को पहली बार बाजार में उतारा जाता है। किसी उत्पाद की रिलीज़ अक्सर उत्पाद के जीवन चक्र में एक उच्च-दांव का समय होता है, हालांकि यह आवश्यक रूप से उत्पाद की अंतिम सफलता को बनाता या तोड़ता नहीं है।
Introduction stage के दौरान, विपणन और प्रचार उच्च स्तर पर होते हैं, और कंपनी अक्सर उत्पाद को बढ़ावा देने और उपभोक्ताओं के हाथों में लाने के लिए काफी प्रयास और पूंजी निवेश करती है। यह शायद Apple's (AAPL) - Get Apple Inc. में सबसे अच्छा प्रदर्शन किया गया है। प्रसिद्ध लॉन्च प्रस्तुतियों की रिपोर्ट करें, जो उनके नए (या जल्द ही) जारी किए गए उत्पादों की नई विशेषताओं को उजागर करती हैं।
जब उत्पाद को बाजार में लाया जाता है। इस चरण में, भारी विपणन गतिविधि होती है, उत्पाद का प्रचार होता है और उत्पाद को वितरण के लिए कुछ चैनलों में सीमित आउटलेट में रखा जाता है। इस चरण में बिक्री धीरे-धीरे शुरू होती है। जरूरत जागरूकता पैदा करने की है, लाभ की नहीं।
दूसरा चरण विकास है। इस चरण में, बिक्री शुरू हो जाती है, बाजार उत्पाद के बारे में जानता है; अन्य कंपनियां आकर्षित होती हैं, मुनाफा आना शुरू हो जाता है और बाजार में हिस्सेदारी स्थिर हो जाती है।
तीसरा चरण परिपक्वता है, जहां बिक्री धीमी दरों पर बढ़ती है और अंत में स्थिर हो जाती है। इस चरण में, उत्पाद भिन्न हो जाते हैं, मूल्य युद्ध और बिक्री संवर्धन आम हो जाते हैं और कुछ कमजोर खिलाड़ी बाहर निकल जाते हैं।
चौथा चरण गिरावट है। यहां, बिक्री में गिरावट, जैसा कि उपभोक्ता बदल गए हैं, उत्पाद अब प्रासंगिक या उपयोगी नहीं है। मूल्य युद्ध जारी है, कई उत्पादों को वापस ले लिया गया है और इस चरण में अधिकांश उत्पादों के लिए लागत नियंत्रण एक रास्ता बन गया है।
पीएलसी विश्लेषण, अगर ठीक से किया जाता है, तो कंपनी को उस उत्पाद के स्वास्थ्य के बारे में सचेत कर सकता है जो बाजार में सेवा करता है। पीएलसी बाजार के निरंतर स्कैन को भी मजबूर करता है और कंपनी को सुधारात्मक कार्रवाई तेजी से करने की अनुमति देता है। लेकिन प्रक्रिया शायद ही कभी आसान होती है।
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